हमारे बारे में

www.diparti.com दीपारती वेलफेयर फाउंडेशन (DWF) द्वारा संचालित वेब पोर्टल है। इस पोर्टल का उद्देश्य है सकारात्मक कार्यों की सूचना देने, प्रेरणा देने वाले प्रमाणिक कार्यों की जानकारी देना और साहित्य से जुड़ी रचनाओं का प्रचार-प्रसार करना।

दीपारती वेलफेयर फाउंडेशन (DWF) की संकल्पना
धरती पर जन्म लेने वाले को एक न एक दिन धरती पर मरना है। इस सत्य को कोई अस्वीकार नहीं कर सकता है। अब धरती पर जन्म से मरण तक के बीच की यात्रा को पूरा करने के दौरान व्यक्ति का परिवार के प्रति, समाज के प्रति, गांव, प्रदेश और राष्ट्र के प्रति कुछ न कुछ जिम्मेदारी होती है, जिसे हर किसी को करना चाहिए। इस निमित्त हर किसी को अपने जीवन का ध्येय निश्चित करके उस पर काम करना चाहिए।

DWF का कार्यक्षेत्र 
मीडिया, हेल्थ और एजुकेशन पर काम करना।

कार्यक्षेत्र के लिए संस्था के रूप में परिकल्पना
एक टीम बनाकर 20 नवंबर, 2013 को काम करने की शुरुआत की। फिर दीपारती वेलफेयर फाउंडेशन (DWF – Diparti Welfare Foundation) चेरिटेबल संस्था बनी। इसका पंजीकरण 30 दिसंबर, 2013 को संभव हुआ। वर्ष 2014 में इसके संचालन के लिए आंध्रा बैंक में बचत खाता खोला गया जिसका संचालन अध्यक्ष, महासचिव और कोषाध्यक्ष तीनों में से किसी दो के हस्ताक्षर से संचालन होता है।

कार्यक्षेत्र, कार्यक्षेत्र का उद्देश्य और उसके चरण एक नजर में –
मीडिया सेक्टर संवेदनशील पत्रकार तैयार करना और पत्रकार को सामाजिक व आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना
पहला चरण वेब पोर्टल की शुरुआत
दूसरा चरण – मासिक पत्रिका का प्रकाशन
तीसरा चरण – दैनिक अखबार का प्रकाशन

हेल्थ सेक्टर सभी लोगों को लागत मूल्य पर इलाज उपलब्ध कराने में सहायक बनना
पहला चरण – बीमार को आर्थिक सहायता मुहैया कराना
दूसरा चरण – नियमित रूप से हेल्थ कैंप का आयोजन
तीसरा चरण – क्लीनिक का संचालन
चौथा चरण – अस्पताल का संचालन

एजुकेशन सेक्टर – कम लागत पर सबको शिक्षा
पहला चरण – कोचिंग सेंटर की स्थापना
दूसरा चरण – प्ले स्कूल का संचालन
तीसरा – कक्षा दसवीं तक विद्यालय का संचालन

कौन जुड़ सकता है DWF से
कोई भी व्यक्ति जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और इस तीन क्षेत्र में काम करने के इच्छुक है, हमारे साथ जुड़ सकते हैं। हमसे जुड़ने के लिए कृपया सदस्यता फार्म भरकर हमारे कैंप कार्यालय पर डाक से भेजें या व्यक्तिगत रूप से संपर्क करें।

कैसे जुड़ सकता है DWF से
समाज का हर व्यक्ति संस्था से जुड़ सकता है। शुभचिंतक बनने के लिए कोई शुल्क नहीं है। हां, सक्रिय रूप से हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो उसके लिए तीन प्रकार की आजीवन सदस्यता है, उसके लिए एक न्यूनतम राशि निर्धारित की गई है। कोई व्यक्ति एकमुश्त रकम दे पाने में असमर्थ है या उन्हें संस्था की कार्यशैली पर विश्वास करने से पहले परखने में विश्वास रखते हैं तो उनके लिए अस्थायी सदस्यता का भी प्रावधान किया गया है। इसके लिए आवेदन के साथ एक संकल्प पत्र देना है कि कैटेगरी के अनुसार 60 महीने तक देने पर साधारण सदस्य, 115 महीने या 211 महीने लगातार एक सौ रुपए प्रति माह संस्था के खाते में दान करेंगे। 

आजीवन सदस्यता शुल्क (प्रत्येक तीन साल पर सदस्यों की सदस्यता का पुर्नावलोकन करना अनिवार्य)
साधारण सदस्य के लिए – पांच हजार एक रुपए
विशिष्ट सदस्य के लिए – ग्यारह हजार एक रुपए
परम विशिष्ट सदस्य के लिए – इक्कीस हजार एक रुपए
सदस्यता राशि जमा कराने के लिए बैंक खाते की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

आजीवन सदस्यता के लाभ
साधारण सदस्य को मीडिया सेक्टर में भागीदारी का मौका मिलेगा। पोर्टल पर आपके द्वारा भेजी गई सूचना को प्राथमिकता दी जाएगी। प्रस्तावित मासिक पत्रिका आजीवन उपलब्ध कराए गए पते पर मिलती रहेगी। विज्ञापन शुल्क में 20 प्रतिशत तक छूट दी जाएगी।
विशिष्ट सदस्य को मीडिया सेक्टर के अलावा हेल्थ सेक्टर में भागीदारी करने का मौका मिलेगा। हर साल एक व्यक्ति को एक हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने का अनुमोदन कर सकते हैं। भविष्य में क्लीनिक, अस्पताल खुलेगा तो उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।
परम विशिष्ट सदस्य को तीनों सेक्टर मीडिया, हेल्थ और एजुकेशन में भागीदारी करने का मौका मिलेगा। मीडिया और हेल्थ सेक्टर की सुविधा के अलावा एजुकेशन सेक्टर में काम आगे बढ़ने पर कोचिंग से लेकर विद्यालय तक में उनके अनुमोदन किए गए विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी।सदस्यों के अनुमोदन पर आर्थिक सहायता दी जाएगी, उन्हें फीस में राहत भी दी जाएगी।

अस्थायी सदस्यों के अधिकार
कैटेगरी के अनुसार स्थायी सदस्यता मिलने तक, जरूरतमंद व्यक्तियों की सूचना, डिटेल्स संस्था तक पहुंचा सकेंगे। संस्था पूरी संवेदना के साथ उनके द्वारा दी गई सूचनाओं पर विचार किया जाएगा। वर्ष में एक बार उन्हें संस्था द्वारा किए गए कार्यों का ब्यौरा भी दिया जाएगा।

अगर आप हमें आर्थिक रूप से मदद करना चाहते हैं तो जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।