लोकतांत्रिक प्रक्रिया को समझने का तरीका है निर्वाचन – दीपक राजा

  • गुप्त मतदान से होगा बरनवाल वैश्य सभा दिल्ली की नई कार्यकारिणी का चुनाव
  • नई कार्यकारिणी के लिए बनाए गए तीन चुनाव अधिकारी
  • श्री राजेन्द्र लाल, अधिवक्ता संदीप गुप्ता और अधिवक्ता रणधीर गुप्ता को मिला चुनाव कराने की जिम्मेदारी

दिल्ली बरनवाल समाज की प्रतिनिधि संस्था वैश्य सभा की पहली विशेष आम सभा की बैठक 4 अगस्त, 2019 को हुई। ये विशेष बैठक आईटीओ मेट्रो स्टेशन के पास जवाहर लाल नेहरू युवा केंद्र, दिल्ली के नारायण दत्त तिवारी भवन में हुई। सोसाइटी एक्ट 1860 के तहत पंजीकृत बरनवाल वैश्य सभा को बेहतर रूप से संचालित करने के लिए संस्था के संविधान में कुछ संशोधन किया गया।

संस्था की परिकल्पना से लेकर अब तक के इतिहास में पहली बार बरनवाल वैश्य सभा की आम सभा की बैठक में तय हुआ कि सभा के नई कार्यकारिणी का चुनाव गुप्त मतदान के द्वारा किया जाएगा। सभा के मीडिया प्रभारी और बरन पुंज के संपादक दीपक राजा ने बताया कि सभा समाज के लोगों को चुनाव प्रक्रिया को व्यवहारिक रूप से जागरूक करने के लिए देश के लोकतांत्रिक प्रक्रिया को अपना रही है। गुप्त मतदान के द्वारा नई कार्यकारिणी के निर्वाचन करने से समाज के लोगों में चुनाव में उम्मीदवार बनने, नामांकन प्रक्रिया की जटिलता को समझने का मौका मिलेगा। सभा के सभी सदस्यों के साथ वन टू वन मिलने और जनसंपर्क करने की प्रेरणा मिलेगी। इतना ही नहीं पूरे देश में रहने वाले शुभचिंतकों के बीच पारदर्शी होने का शुभ संकेत जाएगा।

बरनवाल वैश्य सभा की वर्तमान कार्यकारिणी में बहुमत के आधार पर युवा अधिवक्ता रणधीर गुप्ता, वरिष्ठ सदस्य श्री राजेन्द्र लाल और अधिवक्ता संदीप गुप्ता को चुनाव अधिकारी बनाया गया और उन्हें नई कार्यकारिणी के पदाधिकारियों का चुनाव कराने की जिम्मेदारी दी गई। कार्यकारिणी के इस निर्णय को आम सभा ने अपनी सहमति दे दी।

आम सभा की सहमति के बाद बरनवाल वैश्य सभा के सदस्यों की सूची सभा के अध्यक्ष डॉ. नरेन्द्र कुमार बरनवाल के आदेश से नोटिस बोर्ड पर प्रकाशित किया गया। सूची में कुछ सदस्यों ने अपनी आपत्तियां दर्ज की, जिसे एक-दो दिन में दुरुस्त कर लिया जाएगा। सूची दुरुस्त करने के बाद चुनाव अधिकारी के पास सदस्यों की पूरी सूची चली जाएगी, जिसे चुनाव प्रक्रिया पूर्ण होने तक बरनवाल वैश्य सभा की नई कार्यकारिणी के लिए मतदाता सूची के रूप में जाना जाएगा।

तस्वीरों में आम सभा की झलकियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *