फिक्स डिपॉजिट की तरह एलआईसी में निवेश पर 10 गुणा रिस्क कवर के साथ आकर्षक रिटर्न

भारतीय जीवन बीमा ने एक बहुत ही बेहतरीन पॉलिसी जीवन उत्कर्ष के नाम से लेकर आया है। यह पॉलिसी इसी चालू वित्तीय वर्ष के लिए उपलब्ध है।

किसके नाम से लिया जा सकता है पॉलिसी
छह साल के बच्चे के नाम से लेकर के 47 साल उम्र के व्यक्ति के लिए यह पॉलिसी उपलब्ध है।

जीवन उत्कर्ष पॉलिसी किनके लिए बेहतर 

  • यह पॉलिसी उन लोगों के लिए बेहतर है, जिन्हें लगातार लंबे समय तक बीमा के लिए प्रीमियम चुकाना अच्छा नहीं लगता है।
  • यह पॉलिसी उनके लिए बहुत अच्छा है जिनकी आय अच्छी है और एक बड़ी राशि को लंबे समय के लिए बैंक में फिक्स डिपोजिट के रूप में रखने वाले हैं।
  • यह पॉलिसी उन लोगों के लिए भी बहुत अच्छा है जो एकमुश्त रकम देकर बड़ा रिस्क कवर लेना चाहते हैं। इसके साथ ही पॉलिसी का समय पूरा होने पर अच्छा रिटर्न भी चाहते हैं।
  • यह पॉलिसी उनके लिए अच्छा है जिनके बच्चे प्राथमिक विद्यालय में हैं, उन्हें लगता है कि कॉलेज के समय बच्चे के लिए एकमुश्त रकम चाहिए। उनके लिए भी यह पॉलिसी एक बेहतरीन अवसर लेकर आया है। 

    किश्तवार रिटर्न का विकल्प
    इस पॉलिसी में रिटर्न के रूप में मिलने वाले रकम को किश्तवार भी ले सकते हैं। रकम को 5, 10 और 15 सालों की अवधि में बांटकर मासिक, त्रैमासिक, छमाही और वार्षिक रूप में भी ले सकते हैं। इस लिहाज से संतानों के शिक्षा खर्च को ध्यान में रखते हुए इस पॉलिसी में रकम जमा कर सकते हैं। किश्तवार विकल्प को पेंशन प्लान के रूप में भी देख सकते हैं।

    जमा प्रीमियम पर टैक्स में छूट और रिटर्न टैक्स फ्री
    जीवन उत्कर्ष पॉलिसी के तहत एलआईसी में रकम रखने वाले को प्रीमियम जमा करने पर आयकर में उनके टैक्स स्लैब के अनुसार छूट मिलती है। इसके साथ ही पॉलिसी का समय पूरा होने पर एलआईसी से जितना रकम मिलता है, वह सारा का सारा पैसा टैक्स फ्री होता है।

    सरल शब्दों में और एक वाक्य जीवन उत्कर्ष पॉलिसी के बारे में कहें तो –
    जीवन उत्कर्ष 12 साल की पॉलिसी है। इस प्लान के माध्यम से आप एक निश्चित रकम एलआईसी में 12 साल के लिए एकमुश्त जमा करते ही जमा रकम का दस गुणा रिस्क कवर की सुविधा मिलने लगती है। बीमा अवधि पूरा होते ही यानि 12 साल बाद जमा रकम का लगभग ढाई गुणा रकम आपको एलआईसी से टैक्स फ्री मिलता है।

    अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें
    Diparti Communication
    9312381305, 7836090732

    नोट – हम और हमारी टीम अपनी आमदनी का 10 प्रतिशत राशि सामाजिक कार्यों पर खर्च करते हैं। इसलिए आप हमारे माध्यम से एलआईसी में निवेश करें और हमें सामाजिक कार्य करने में हमारी मदद करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *