यहां करें एकमुश्त निवेश और पाएं 22 फीसदी सालाना रिटर्न

भारतीय जीवन बीमा (LIC) सुरक्षित निवेश और गारंटीड रिटर्न का बेहतरीन विकल्प लेकर आया है। एलआईसी ने जीवन शांति के नाम से एक नई पॉलिसी लॉन्च की है। नाम के अनुसार ही ये पॉलिसी जीवन में शांति देने वाला है और आम आदमी के भविष्य को सुरक्षा प्रदान करता है। निवेश करने के इच्छुक व्यक्ति को पॉलिसी के तहत सिर्फ एक बार निवेश करना है और जीवनभर के लिए पेंशन तुरंत मिलना शुरू हो जाएगा। अगर आप तुरंत पेंशन नहीं चाहते हैं तो 1 साल से लेकर 20 साल बाद भी पेंशन की शुरुआत करा सकते हैं। निवेश के वक्त ही तय करनी है कि पेंशन कितने सालों के बाद शुरू करानी है। जितनी देर बाद पेंशन शुरू होगी, पेंशन उतना ज्यादा मिलेगा। जीवन शांति पॉलिसी के तहत सालाना रिटर्न 21.6 प्रतिशत तक प्राप्त किया जा सकता है। पॉलिसी की अधिक जानकारी के लिए पढ़े पूरी डिटेल्स … 

स्कीम की खासियत
– एलआईसी की जीवन शांति प्लान सिंगल प्रीमियम वाली पॉलिसी है।
– ये पेंशन पर आधारित प्लान है।
– पॉलिसी की शुरुआत में ही फिक्स करना पड़ता है कि पेंशन कब से चाहिए।
– ये प्लान गारंटेड रिटर्न वाली स्कीम है।
– शेयर मार्केट से इसका कोई लेना-देना नहीं है।
– पॉलिसी संयुक्त रूप से भी ले सकते हैं।
– परिवार में अपने करीबी यानि माता, पिता, पति, पत्नी, भाई, बहन के साथ ज्वॉइंट रूप से भी ले सकते हैं।
– पॉलिसी लेने की न्यूनतम उम्र 30 साल और अधिकतम 85 साल का कोई भी वयस्क ले सकता है।

आपके पास हैं ये विकल्प
पॉलिसी में निवेश करने के बाद आपके पास विकल्प होगा कि आप को तुरंत पेंशन चाहिए या बाद के लिए प्लान कर रहे हैं. अगर आप पॉलिसी से 35 साल में जुड़ते हैं तो आपकों पेंशन तुरंत भी मिल सकती है या आप उसे 5, 10, 15 या 20 साल बाद भी ले सकते हैं।

8.79 से 21.6% सालाना ब्याज
5 से 20 साल के अंतराल पर अलग-अलग पेंशन प्लान के तहत जीवन शांति प्लान में 8.79 से 21.6 फीसदी सालाना के हिसाब से आपकी जमा पर पेंशन का विकल्प है।

कितना निवेश है जरूरी
जीवन शांति प्लान के तहत कम से कम 1.5 लाख रुपए निवेश करना जरूरी होगा। अधिकतम राशि की कोई सीमा तय नहीं है। आप अपनी सुविधा के हिसाब से एकमुश्त 5 लाख या 10 लाख या इससे भी ज्यादा जमा कर सकते हैं।

कौन ले सकता है पॉलिसी
पॉलिसी लेने के लिए कम से कम 30 साल आपकी उम्र होनी चाहिए। वहीं, अगर तुरंत पेंशन चाहिए तो अधिकतम उम्र 85 साल होनी चाहिए। डिफरमेंट प्लान के लिए अधिकतम उम्र 79 साल होनी चाहिए। एलआईसी ने इसके लिए 10 तरह के विकल्प दिए हैं।

किससे लें पॉलिसी
यह पॉलिसी आप ऑनलाइन भी ले सकते हैं लेकिन एलआईसी एजेंट के जरिए ऑफलाइन पॉलिसी लेने में सहुलियत रहती है। पॉलिसी खरीदने के लिए संपर्क करें।

निवेश से मिलेगा रेग्युलर इनकम
इस योजना के तहत 1.5 लाख से लेकर कितना भी निवेश कर सकते हैं। 5 से 20 साल के प्लान पर आपकी जमा पर लगभग 8.79 से 21.6 फीसदी सालाना के हिसाब से पेंशन तय होगी। डिफरमेंट पीरियड ज्यादा होने पर रिटर्न ज्यादा मिलेगा।

5 लाख पर अधिकतम पेंशन
मान लीजिए कि आप 30 या 35 की उम्र में पॉलिसी में एकमुश्त 5 लाख रुपए जमा कर रहे हैं और 20 साल बाद पेंशन निर्धारित करने को कहते हैं। आपको करीब 21.6 फीसदी सालाना ब्याज के हिसाब से पेंशन मिलेगी। इस लिहाज से 20 साल बाद आपको हर साल 10.08 लाख रुपये या हर महीने 9 हजार रुपये आजीवन मिलते रहेंगे।

10 लाख पर अधिकतम पेंशन
अगर आपकी जमा 10 लाख रुपये है तो मंथली पेंशन 17500 रुपये होगी यानी 2.10 लाख रुपये सालाना। यह रिटर्न आप मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर भी हासिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *